Skip to main content

Rainbow (Class 8)

CHAPTER 1 ANOTHER CHANCE 

Q1. Answer the following questions:

a. Why do we wish for another chance?
Ans. To correct our mistakes in order to make a new beginning, we wish for another chance.

b. What does it take to make a brand new start?
Ans. We need to have a strong desire to try once again with all our heart, to make a brand new start

c. Why should we never give up in despair?
Ans. We should never give up in despair because there is always a hope to start everything afresh and there is a new tomorrow. 

d. What lesson do we learn from the poem?
Ans. Although we commit mistakes and face failures, there is always a hope for a nextchance in our lives. We must have a strong desire to try and make our life and
our world better.

Q2. Match the Following:

Word Power

Rhyming Word

1. Eight, date , gate , great
2. Face , lace , trace, grace 
3. Chin, bin, grin , pin
4. New, dew, sew , few

CHAPTER 2 KABULIWALA 

Summary 

मिनी पाँच साल की छोटी बच्ची थी और बहुत बातूनी थी। वह हर समय बिना बातें किए नहीं रह सकती थी। उसकी माँ मिनी के लगातार बोलते रहने पर अक्सर चिंता करती थीं और उसे चुप कराने का प्रयत्न भी करती थीं। उसकी (मिनी) अपने पिता से हमेशा बड़ी रोचक बातचीत होती थी। 
एक दिन, मिनी अपने पिता के अध्ययन कक्ष में चली गई। उसने अपनी बाँहों में अपने पिता को पकड़कर कहा,
आप क्या मानते हैं, पिताजी? भोलू कहता है कि बादलों में एक हाथी है जो अपनी सँड से पानी फेंकता है और इसलिए वर्षा होती है। उसके पिता के उत्तर देने से पहले ही वह खिड़की की ओर दौड़ी, “ऐ काबुलीवाला! ऐ काबुलीवाला!”
मिनी ने काबुलीवाला को बुलाया परन्तु जब उसने मिनी की तरफ देखा, वह डर रही थी और अपने पिता की तरफ भागी। उसने सुन रखा था कि काबुलीवाले बच्चों को पकड़ते थे, अपने बोरों में भरते थे और उन्हें ले जाते थे। काबुलीवाला मिनी के घर आया और उसके पिताजी ने ठान लिया कि मिनी बाहर आए और उससे मिले। जल्द ही मिनी का डर चला गया और बहुत अच्छा लगता था एक बड़े दाढ़ीवाले पठान को एक पाँच साल की छोटी बच्ची से कोमलता से बातें करते देखना।
अब काबुलीवाला मिनी के घर में रोज़ आने लगा। वे दोनों बैठते और घंटो बाते करते और एक-दूसरे को चुटकुले सुनाते थे।
साल में एक बार रहमान (काबुलीवाला) अपने देश वापस जाता था। जाने से पहले, उससे जिन लोगों ने उधार लिया । होता था, वह उनसे पैसा इकट्ठा करता था। रहमान व्यस्त होते हुए भी हमेशा मिनी से मिलने का समय ढूँढ लेता था।एक दिन गली में बहुत शोर मचा हुआ था। जिस आदमी से रहमान ने पैसा लेना था, रहमान ने उसे छुरा घोंप दिया था। इस अपराध के लिए उसे जेल भेज दिया गया।
समय बीतता गया और मिनी अपने पुराने दोस्त काबुलीवाला को भूल गई। वह बड़ी होकर एक बहुत सुंदर लड़की बनी। उसके पिता ने उसकी शादी का प्रबंध किया।
मिनी की उस रात शादी थी। उसके पिता जब तैयारियों में व्यस्त थे, एक आदमी उनके पास आया और आदरपूर्वक अभिवादन किया। पहले तो वे उस आदमी को नहीं पहचाने। जल्द ही वह जान गए कि वह रहमान, काबुलीवाला, है। मिनी के पिता ने बताया कि शादी की रस्में चल रही हैं और वह किसी और दिन आए।
 वह जाने ही वाला था जब वह पलटा और उसने कहा, “श्रीमान, क्या मैं छोटी बच्ची को देख सकता हूँ।” ” वह अभी भी यही समझता था कि मिनी वही छोटी लड़की है जो उसकी तरफ “काबुलीवाला, ओ काबुलीवाला” कह फर दौड़ी आती थी। उसने सोचा कि वे बातें करेंगे और हँसेंगे जैसे वे बहुत समय पहले करते थे।
मिनी के पिता ने दोबारा बताया कि शादी की रस्में चल रही हैं। काबुलीवाला ने तब उन्हें मिनी के लिए सूखी किशमिश, काजू और बादामों का एक छोटा पैकेट दिया और कहा, “इन्हें छोटी बच्ची को दे देना। मेरी भी उसी की तरह एक छोटी बच्ची है और मैं उसके बारे में सोचता हूँ और ये सूखे मेवे मैं उसी के लिए लाया हूँ।”
मिनी के पिता अपने आँसू नहीं रोक सके उन्होंने महसूस किया कि काबुलीवाला भी एक पिता था। उन्होंने मिनी को बुलाया, जो दुल्हन के कपड़े पहने बाहर आई । काबुलीवाला यह देखकर कि जिस छोटी बच्ची को वह जानता था अब इतनी सुंदर लड़की बनकर बड़ी हो गई है, वह हैरान हो गया। उसने महसूस किया कि उसी अपनी बेटी भी बड़ी हो चुकी होगी और इतना सोचकर रोने लगा। मिनी के पिता ने कुछ धन निकाला और रहमान को देकर कहा, “जाओ और अपनी बेटी को जाकर मिलो और मेरी प्रार्थना है कि तुम्हें सारी खुशियाँ मिलें ।” मिनी के पिता को शादी के खर्च कम करने पड़े। वे मिलिट्री बैण्ड और लाइटें नहीं लगवा सके परन्तु वह प्रसन्न थे कि उनके पैसों से एक पिता को उसकी बेटी से सालों बाद मिलने का अवसर मिला।

Comprehension Check

a) Why was Mini called a chatterbox?
Ans. Mini was called a chatterbox because she could not live without chatting all the time.

b) Why was Mini afraid of the Kabuliwallah?
Ans. Mini had heard that Kabuliwallahs caught children, put them in their sacks and took them away. So, she was afraid of the Kabuliwallah.

c) Why was the Kabuliwallah arrested?
Ans. Rehman, the Kabuliwallah, had stabbed a man who owed him money. For this crime, he was arrested.

d) Why was the Kabuliwallah shocked to see Mini?
Ans. He was shocked to see that Mini, the little girl he had known, had grown into such a beautiful woman.

 e) What did Mini’s father give him?
Ans. Mini’s father took out some money and gave it to Rehman so that he could also see his own daughter after so many years.

 f) Mention the human qualities that you observe in the story.
Ans. This chapter narrates a story between an attachment and human bonding between
Mini and the Kabuliwallah. There is a mention of the girl’s lively interaction and love with her father. At the end, Mini’s father shows a superior human quality of kindness by giving the kabuliwallah money so he could visit his daughter.

2. Tick (✓) for the correct statements and cross (✗) for the wrong statements:

a) Mini could not live without chatting all the time. (✓)
b) Rehman was a big bearded pathan. (✓)
c) Mini did not forget the Kabuliwallah. (✗)
d) Mini’s father did not help Rehman with some money. (✗)
e) Mini’s father had to cut down the expenses of the wedding. (✓)


CHAPTER 3 The Right Choice 

Summary

 राकेश बहुत उत्तेजित था । वह उसकी परीक्षा का अंतिम दिन था। उसकी छुट्टियाँ प्रारम्भ होने को थीं। वह बड़ी प्रसन्नता से घर वापस गया।
जैसे ही वह घर पहुँचा उसने अपना बस्ता एक कोने में रखा और अपने भाई के कमरे की तरफ भागा।
उसकी माँ ने कहा, “राकेश, अपने भाई को परेशान मत करो। उसकी परीक्षा अभी खत्म नहीं हुई हैं।” राकेश मायूसी से अपने कमरे में वापस आ गया। उसका भाई मुकेश बोर्ड की परीक्षा की तैयारी कर रहा था। उसके माता-पिता मुकेश को परेशान नहीं करना चाहते थे।
कुछ देर बाद उसकी माँ ने आवाज़ लगाई, “राकेश?” “हाँ, माँ” उसने उत्तर दिया और माँ के कमरे की तरफ दौड पड़ा। उसने उत्सुकता से पूछा, “क्या बात है माँ?” “मुकेश के कमरे का टेबल लैम्प नहीं चल रहा है। उसे उसकी आवश्यकता है। जाओ और बिजली मिस्त्री को बुलाओ,” उन्होंने कहा।
हिन्दी अनुवाद- “माँ, क्या मुकेश उसे स्वयं ठीक नहीं कर सकता? वह इस काम में अच्छा है,” राकेश ने कहा।
राकेश, बहस मत करो। जैसे कहा है वैसा करो,” उन्होंने कठोरतापूर्वक कही। संयोग से इस बात को सुनकर, मुकेश बाहर आया और बोला, “ओह! माँ, कृपया मुझे प्रयास करने दो। इसमें आधे घण्टे से अधिक समय नहीं लगेगा।”
“नहीं, अपना समय बर्बाद नहीं करो। जाओ और पढ़ो,” उन्होंने कठोरतापूर्वक कहा।
शान्तिपूर्वक, मुकेश अपने कमरे में वापस आ गया परन्तु वह अपनी पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पा रहा था। वह अपने बिजली उपकरणों के बॉक्स को प्रयोग करने का उत्सुक था। मुकेश ने प्रत्येक उपकरण का बहुत ध्यान से चुनाव किया था। वह उसकी तरफ देखता रहा। वह स्वयं को रोक नहीं सका और अन्ततः लैम्प को ठीक करने के लिए उठा।
जब तक राकेश वापस आया, मुकेश लैम्प की मरम्मत कर चुका था। ।
“वाह! मुकेश तुम बहुत प्रतिभाशाली हो। मैं जानता था कि तुम इसे कर सकोगे,” राकेश ने कहा। “परेशानी के लिए खेद है श्रीमान यादव, काम पहले ही हो चुका है,” माँ ने बिजली मिस्त्री को कहा। “मैं सुनिश्चित हूँ यह मुकेश ने ही किया होगा। आपके पास पहले से ही घर में एक निपुण बिजली मिस्त्री है,” श्रीमान यादव ने कहा और मुस्करा कर चले गए।
 “अब अपना समय बर्बाद करना बंद करो और अपनी पढ़ाई वापस से शुरू करो,” माँ ने मुकेश को कहा। परिणामों की घोषणा के दिन, मुकेश अपने माता-पिता के साथ स्कूल गया। मुकेश ने कक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त किया था। माँः अब एक अच्छे कॉलेज में दाखिला लेना तुम्हारे लिए आसान होगा।
मुकेशः माँ, मैं कॉलेज जाना नहीं चाहता। पिताजी, मैं एक ऐसा कोर्स करना चाहता हूँ जिसकी मदद से मैं अपने शौक को पेशा बना सकें।
अगले दिन वह अपने पिता के साथ तकनीकि प्रशिक्षण संस्थान गया। वहाँ उसे अपनी पसंद के कोर्स में दाखिला मिल गया। (कुछ सालों के बाद…)
घर से निकलते समय सभी प्रसन्न दिख रहे थे। मुकेश ने एक नई दुकान लगाई थी और वे सब उसके उद्घाटन के लिए जा रहे थे। उद्घाटन की रस्म के समय, मुकेश ने राकेश को आगे आने और रिबन काटने को कहा। सभी ने तालियाँ बजाईं और मुकेश को शुभकामनाएँ दीं।

Comprehension Questions

Question a.
Why did the parents not want to disturb Mukesh?
Answer:
Mukesh was preparing for his board exams. Therefore, the parents did not want to disturb Mukesh.

Question b.
Why did the mother call the electrician?
Answer:
The table lamp of Mukesh’s room was not working. To repair it, the mother called the electrician.

Question c.
What was Mukesh eager to do?
Answer:
Mukesh was eager to use his electrical tool kit to repair his table lamp.

Question d.
What type of course did Mukesh want to take up?
Answer:
Mukesh wanted to join a course that (UPBoardSolutions.com) could help him to take up his hobby as profession.

Question e.
Name the institute in which Mukesh got admission.
Answer:
Mukesh got admission in Technical Training Institute.

Question f.
Why is it necessary to take the right decision at a right time?
Answer:
It is necessary to take the right decision at a right time because it leads to success. A wrong decision taken at a particular time can result in ruining the future.

CHAPTER 4. A VISIT TO CAMBRIDGE 

WORD MEANINGS (शब्दार्थ)

metaphor : रूपक
astrophysicist – तारा भौतिकविद्
exhaustion – बहुत थकाने वाला, exhilaration: रोमांच, inflection – बोलते समय सुर में उतार चढ़ाव, propelled – आगे की ओर व्यक्ति या वस्तु को धकेलना, claustrophobic – छोटे बंद स्थानों से अत्याधिक भयभीत।।

SUMMARY

 यह कहानी ऐसे दो दिग्गजों की जो शारीरिक रूप से अक्षम थे। खगोल शास्त्री स्टीफन हॉकिंग और प्रसिद्ध लेखक व पत्रकार फिरदौस कांगा। दोनों ही व्हील चेयर के सहारे चलनेवाले। स्टीफन के ही एक अन्य रूप लकवा बीमारी से ग्रस्त और कांगा हडूडियों की एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित।

 इंग्लैंड की यात्रा में लेखक फिरदौस कांगा को अन्य स्थानों के साथ कैम्ब्रिज भी जाना जरूरी था क्योंकि उसके लिए इंग्लैंड कैब्रिज का दूसरा नाम था। यात्रा के दौरान उसके गाइड ने उसे स्टीफन हॉकिंग के बारे में बताया जो कि खगोल भौतिकी का विशेषज्ञ थे और साथ ही वह ‘ए ब्रीफ हिस्टरी आफ टाइम’ के मशहूर लेखक भी थे। स्टीफन कैब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाते थे। वह अशक्तता की बीमारी से पीड़ित हो गए और उनका शरीर विघटित होने लगा। वे खड़ा भी नहीं हो सकते थे और न ही अपने हाथ-पैर हिला सकते थे। लेखक ने एक साक्षात्कार के लिए उनके घर फोन मिलाया। उसे आधा घंटा दे दिया गया। उसे घबराहट और कमजोरी महसूस हो रही थी। एक अन्य अपाहिज से मिलना, जो उससे .. अधिक सफल है, एक प्रोत्साहित करने वाला अनुभव था। उसने स्टीफन से पूछा कि उन्हें अपनी अपाहिजता पर कैसा लगता है। उन्होंने साहसी होने का बिल्कुल दावा नहीं किया। उन्होंने माना कि उनके पास कोई और चारा नहीं था। उन्होंने कहा कि अपाहिजता कोई सुखद अहसास नहीं है। लेखक ने उनसे पूछा क्या वह दुखी रहते हैं? स्टीफन ने कहा कि उन्हें सांत्वना देने वाले और तारीफ करने वाले पसंद नहीं।

वे अकेला रहना चाहते थे और चाहते थे कोई उन्हें परेशान न करे। स्टीफन आसानी से थक जाते थे। उनका सिर एक तरफ गिरा हुआ था। उनके पैर टेढ़े थे और शरीर सिकुड़ा हुआ था। उनके कमजोर शरीर में उनकी बुद्धिमत्ता इस प्रकार थी जैसे कमजोर दीवारों में लालटेन की रोशनी हो। लेखक ने जल्दी से कुछ और प्रश्न पूछे। स्टीफन के उत्तर बिल्कुल साफ, सच्चे और स्पष्ट थे। उन्होंने कहा कि अपाहिज होने में कोई अच्छी बात नहीं है और लोगों की तारीफें उन्हें किसी प्रकार की प्रसन्नता या ताकत नहीं देती हैं। उन्होंने दूसरे अपाहिजों को अपना संदेश दिया कि उन्हें केवल उस विषय पर ध्यान देना चाहिए जिसमें वे अच्छे हैं। उन्हें विकलांग ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनसे समय नष्ट होता है। साक्षात्कार का समय पूरा हो गया था और लेखक स्टीफन से विदा लेना चाहता था। परंतु स्टीफन उसे अपने बड़े बगीचे में ले गए। एक घंटे पश्चातू उन्होंने अलग होने का फैसला किया। लेखक ने स्टीफन के कंधे को छुआ और वहाँ से चला गए।

QUESTION AND ANSWERS

1. Name the book written by Stephen Hawking.
Answer:
Stephen Hawking has written the famous book – ‘A Brief History of Time’.

2. What makes the “differently abled” people stronger, according to the author ?
Answer:
According to author, the thing that makes “differently abled” people stronger is seeing somebody like them, achieving something huge.

3. What is the scientist’s message for the disabled?
Answer:
The scientist gave a massage to the disabled that they should concentrate on what they are good at.

4. The writer expresses his great gratitude to Stephen Hawking. What is the gratitude for?
Answer:
The writer expressed his great gratitude to Stephen Hawking for giving him time from his busy routine and giving the author inspiration to help make his life better.

LANGUAGE PRACTICE

1. Use neither……nor to join the pairs of sentences given below. One has been done for you:

→I don’t eat candy. I don’t eat cake.
→Neither do I eat candy nor cake.
→I don’t like John. I don’t like Peter.
→Neither do I like John nor Peter
→He did not come. He did not call.
→Neither did he come nor call.
→He does not drink. He does not smoke.
→Neither does he drink nor smoke..
→She did not like Rome. She did not like Paris.
→Neither did she like Rome nor Paris.


2. Use all or both in the blanks. Tell your partner why you chose one or the other.

→He has two brothers. Both are lawyers.
→More than ten persons called. All of them wanted to see you.
→They all cheered the team.
→Both her parents are teachers.
→How much have you got? Give me all of it.

3. Use of lets and let’s:
Lets – without an apostrophe, is the singular form of the verb lets, meaning ‘to allow or permit’.
Example- She lets the dog out every morning. 
Let’s – with an apostrophe, is a short form (contraction) of ‘let us’, which is used for suggestion or request. It is similar to the meaning of ‘we should’. Example-Let us learn more.

Now complete the following sentences using lets or let’s :

1. His mother lets him watch T.V. till midnight.
2. Let’s hope for the best.
3. Let’s see what is on the menu.
4. The teacher lets, the children play.
5. He lets his dog to go out.
Let’s go fishing.



CHAPTER 5 PLAY THINGS

WORD MEANINGS

twig – टहनी, accounts – लेखा जोखा, glance – नज़र डालना, absorbed – तल्लीन हो गया, lumps | – ढेला, strength – बल, शक्ति, frail – कमज़ोर, desire – इच्छा करना, canoe – लम्बी हल्की नाव ।


SUMMARY

 बच्चे, तुम कितने खुश हो मिट्टी में बैठे हुए, सुबह से टूटी टहनी से खेलते हुए। तुम्हें छोटी से टूटी हुई टहनी से खेलता देख मैं मुस्कुराता हूँ। मैं अपने लेखा-जोखा में व्यस्त हूँ, संख्याओं को इस समय जोड़ने में। शायद तुम मुझे देखते हो और सोचते हो,“अपनी सुबह को खराब करने के लिए कितना बकवास खेल है।” बच्चे, मैं डंडियों और मिट्टी के ढेलों में खो जाने की कला भूल चुका हूँ।
 मैं महंगी खेलने की वस्तुएँ ढूँढता हूँ, और सोने और चाँदी के ढेरों को इकट्ठा करता हूँ। तुम जो भी ढूंढ कर निकालते हो, तुम उसके खेल बना लेते हो, मैं अपना समय और शक्ति दोनों उन वस्तुओं पर लगाता हूँ जिन्हें मैं कभी नहीं पा सकता। मैं अपनी कमजोर छोटी नाव में इच्छा के समुद्र को पार करने का संघर्ष करता हूँ, और भूल जाता हूँ कि मैं भी एक खेल ही खेल रहा हूँ।

EXERCISES

Comprehension Questions

1. Answer the following questions:

Question a.
Where was the child sitting?
Answer:
The child was sitting outside in the dust.

Question b.
What is the child playing with?
Answer:
The child was playing with a broken twig.

Question c.
Which activities was the poet busy in?
Answer:
The poet was busy in adding up figures, while doing his accounts.

Question d.
What has the poet forgotten?
Answer:
The poet has forgotten the art of getting absorbed in the play of sticks and mud-pies.

Question e.
What did the poet struggle to cross?
Answer:
The poet struggled to cross the sea of his desires, in his weak canoe.

Question f.
What do you understand by the phrase ‘the sea of desire’?
Answer:
Every grown up man seeks many desires and keeps roaming on his weak boat, trying to fulfill all the desires that are a never ending sea.

WORD POWER 

1. Write two rhyming words for the words given below:

dust rust must
hour far car
think wink drink
seek meek sleek

2. Hockey is a sport which is played with a stick and a ball. Given below are some games, write what they are played with :

Hockey – a hockey stick and a ball
Cricket – a cricket ball and a bat
Skating – roller skates
Badminton – a badminton racket and a shuttle cock
Football – a football

CHAPTER 6 AWESOME ASSAM

WORD MEANINGS

Awesome – शानदार, foothills – पहाड़ों के नीचे की छोटी पहाड़ियाँ, fauna– क्षेत्र विशेष के जीव-जन्तु, flora – क्षेत्र विशेष के पेड़-पौधे, dense – घना, resources – संसाधन, sanctuary – पशु-पक्षियों के सुरक्षित विचरण का स्थान, bison – जंगली भैंस


SUMMARY

आसाम भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। यह पूर्वी हिमालय की निचली पहाड़ियों के ठीक नीचे स्थित है। यह अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिज़ोरम, नागालैण्ड, त्रिपुरा और मेघालय राज्यों से घिरा हुआ है, जो आसाम समेत ‘सात बहनें’ कहलाती हैं। दिसपुर आसाम की राजधानी है।
आसाम प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है। इसमें नीली पहाड़ियाँ, विशेष पेड़-पौधे और जीव-जंतुओं से भरे घने जंगल, बड़ी नदियाँ और उपजाऊ घाटियाँ हैं। आसाम भारत का वह राज्य है जो दुनिया में सर्वाधिक चाय का उत्पादन करता है। ब्रहमपुत्र नदी आसाम से होकर जाती है।
खेती यहाँ का मुख्य पेशा है। चावल, फल, जूट, गन्ना और चाय यहाँ के मुख्य कृषि उत्पाद हैं। यह राज्य देश के चाय उत्पादन का लगभग आधा भाग उगाता है। यह राज्य प्राकृतिक संसाधनों जैसे-तेल, गैस, कोयला और चूना पत्थर में भी धनी है।
पारंपरिक शिल्प जैसे मिट्टी के बर्तन और टेरेकोटा का काम, पीतल शिल्प, आभूषण बनाना, बाँस शिल्प, रेशम और सूत की बुनाई ओर लकड़ी शिल्प आसाम के लोगों के प्रमुख स्व-रोजगार के साधन हैं।
आसाम अपने राष्ट्रीय उद्यानों के लिए भी प्रसिद्ध है। राष्ट्रीय उद्यान एक बहुत बड़ा जंगल का क्षेत्र होता है। सरकार इन उद्यानों की देख-रेख करती है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान एक प्रसिद्ध वन्य-जीवन अभ्यारण्य है। गैंडे, हाथी, तेंदुए और भारतीय जंगली भैंसा कुछ ऐसे जानवर हैं जिन्हें आप काजीरंगा में देख सकते हैं। आप इन जंगली जानवरों को देखने के लिए खुली जीप, कार या मिनी बस से जंगल में जा सकते हैं। अगर आप चाहें, तो आप हाथी की पीठ पर भी सफर कर सकते हैं।
आसाम के लोग असमिया भाषा बोलते हैं। आसाम त्यौहारों की भूमि भी है। बीहु आसाम का एक प्रसिद्ध त्यौहार है। यह अप्रैल महीने में मनाया जाता है। सभी धर्मों के लोग समारोह में भाग लेते हैं। यह समारोह पूरे महीने तक चलता है। युवा पुरुष और महिलाएँ स्वर्ण-रंग के वस्त्र पहनते हैं और एक विशेष नृत्य ‘बीहु नृत्य करते हैं।
बीहु त्यौहार के दौरान नाव दौड़ प्रतियोगिता भी होती हैं। बहुत सी टीमें इन दौड़ों में भाग लेती हैं और बहुत से लोग इन्हें नदी के किनारों से देखते हैं।

EXERCISES

Comprehension Questions

1. Answer the following questions:

Question a.
Where is Assam situated in India?
Answer:
Assam is situated in the north eastern part of India.

Question b.
Name the states which are known as the ‘Seven Sisters’.
Answer:
States called the ‘Seven Sisters are – Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Mizoram, Nagaland, Tripura and Meghalaya.

Question c.
What is the main occupation of the people of Assam?
Answer:
Agriculture is the main occupation of the people of Assam.

Question d.
Which is the famous wildlife sanctuary of Assam?
Answer:
The Kaziranga National Park is a famous wildlife sanctuary of Assam.

Question e.
Name the famous Assamese festival.
Answer:
Bihu is the famous festival of Assam.

 2. Write ‘T’ for true and ‘F’ for false statements :

1. Assam is a land of natural beauty. (T)
2. The north eastern states of India are known as the ‘Seven Sisters’. (T)
3. You can go by train to see wild animals in the wildlife sanctuary of Assam. (F)
4.Bihu is a folk dance of Assam. (F)
5.Car races are held in Assam during Bihu festival. (F)

WORD POWER

ACTIVITY TIME 

Do this with your Teacher or for futher information, contact B.D. Memorials for more information.


Chapter 7 . Veer Abdul Hamid 

 SUMMARY

यह कहानी एक वीर सिपाही अब्दुल हमीद की है। वह भारतीय सेना में कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार था। वह बहुत बहादुर सिपाही था। वह 1965 की भारत और पाकिस्तान की लड़ाई में लड़ा था।
अब्दुल हमीद उत्तर प्रदेश के गाज़ीपुर जिले के धामूपुर गाँव में 1 जुलाई, 1933 को एक मुस्लिम परिवार में सकीना बेगम और मोहम्मद उस्मान के घर में पैदा हुआ।
क्या आप जानना चाहेंगे कि वह 1965 की भारत और पाकिस्तान की लड़ाई का वीर कैसे बना?वह 10 सितम्बर 1965 की एक भोर थी, जब भारत पाकिस्तान से लड़ रहा था। पैटोन टैक्स की पाकिस्तानी फौजी टुकड़ी भारत के खेमकरन सेक्टर की भीखीविंड-अमृतसर सड़क पर आगे बढ़ रही थी। वह एक चीमा नाम के गाँव पहुँच चुकी थी। यह गाँव भारत-पाक सीमा पर था। इस सेक्टर में 6 सितम्बर से लड़ाई चल रही थी। यहाँ हवलदार अब्दुल हमीद और 4 ग्रेनेडियर्स कम्पनी का एक और सिपाही पाकिस्तानी सेना का सामना करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे थे। वीर अब्दुल एक जीप में बैठा था। उसके पास एक विशेष बन्दूक थी। पाकिस्तानी सेना के पैटोन टैंक उससे ज्यादा दूरी पर नहीं थे। वह चाहता तो अपनी बंदूकों से टैंकों पर हमला कर सकता था। वह एक अच्छा निशानेबाज़ था परन्तु वह अपने निशाने व्यर्थ नहीं करना चाहता था। वह अपने हर निशाने से पाकिस्तानी टैंकों पर हमला करना चाहता था। पाकिस्तानी टैंक बहुत शक्तिशाली और खतरनाक थे। वे और पास आ रहे थे। वे लगातार आग उगल रहे थे। बहादुर अब्दुल हमीद आगे बढ़ा। उसने एक पाकिस्तानी टैंक देखा। उसने अपनी बंदूक घुमाई और एक गोली चलाई। टैंक में आग लग गई और वह ध्वस्त हो गया। अब्दुल हमीद की कम्पनी के सभी सैनिक बहुत खुश थे।
 अचानक उसने एक और टैंक देखा। उसने एक और गोली चलाई और वह भी आग से ध्वस्त हो गया। चार और टैंक देखे गए। पाकिस्तानी अब्दुल हमीद की कम्पनी पर आक्रमण करना और उसे मारना चाहते थे। वह उनका सबसे बड़ा दुश्मन था। उन्होंने अपने टैंकों की बंदूकें उसकी तरफ घुमा दीं। उनके गोली चलाने से पहले, अब्दुल हमीद ने तीसरे टैंक पर भी गोली चला दी। और उस टैंक ने भी आग पकड़ ली। आग की लपटें ऊपर आसमान तक ऊँची उठ रही थीं। परन्तु दुश्मन के एक बारूद के गोले ने उसकी जीप पर प्रहार किया। वह बहादुर वीर गिर पड़ा। वह बुरी तरह घायल हुआ फिर भी उसने हिम्मत नहीं हारी। उसने अपने सैनिकों को आदेश दिया, “आगे बढ़ो और लड़ो।” उन्होंने उसके आदेश का पालन किया और बहादुरी से लड़े।
दुश्मन के कुछ और टैंक ध्वस्त किए गए। पाकिस्तानी सैनिक डर गए और भाग खड़े हुए। भारतीय सेना का यह बहादुर सैनिक अपने देश के लिए मरा। मृत्यु के पश्चात् उसे परमवीर चक्र से पुरस्कृत किया गया। वह इस देश के लोगों के द्वारा हमेशा सम्मानित किया जाएगा और भारत के पाकिस्तान के विरूद्ध 1965 की लड़ाई के सबसे बहादुर वीर के नाम से याद किया जाएगा। उसके नाम पर उसके गाँव का नाम ‘हमीद धाम’ रखा गया है।

Comprehension questions:

Question 1.
Who was Abdul Hamid?
Answer:
Abdul Hamid was a Company Quarter Master Havildar in the Indian Army.

Question 2.
What were the Pakistani tanks like?
Answer:
The Patton Tanks of the Pakistani Army were very powerful and dangerous.

Question 3.
How did Hamid destroy the enemy tanks?
Answer:
With his special gun, Hamid fired accurate shots on three enemy tankers and destroyed them.

Question 4.
How did Hamid fight the enemies and what happened to him?
Answer:
Hamid destroyed three tanks of the enemy with his gun. He fought bravely. One of the enemy’s shells hit his jeep and killed him.

Question 5.
How was Hamid honoured for his bravery?
Answer:
Abdul Hamid was awarded the Param Vir Chakra posthumously. His village has been renamed ‘Hamid Dham’ after his name.

Question 6.
How do you feel about Abdul Hamid after reading the story of his bravery?
Answer:
Abdul Hamid was a brave soldier of Indian army. He did not fear to see so many powerful enemy tanks coming towards him. For him, his country’s security was more important than his own life.

2. Fill in the blanks to complete the sentences:

1. The war between India and Pakistan was fought in the year 1965 .

2. Abdul Hamid turned his gun and fired a shot.

3. Abdul Hamid was awarded Param Vir Chakra for his bravery.

4. Abdul Hamid’s village has been named Hamid Dham after his name.

Chapter 8 Missile Man of India 

WORD MEANINGS 

exceptionally – असाधारण रूप से, ferried – नौका से सवारी या माल ढोते थे, chancellor – कुलाधिपति, pilgrim – यात्री, affiliated – समबद्ध, indigenous – स्वदेशी, orbit – ग्रह-उपग्रह का परिक्रमा पथ, ballistic – प्राक्षेपिक, vision – दृष्टि ।

SUMMARY

अवुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम, जिन्हें डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम से जाना जाता है, भारत के ग्याहरवें राष्ट्रपति (2002 से 2007) थे। ए.पी.जे. अब्दुल कलाम का जन्म 15 अक्टूबर, 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ। हालांकि वह एक गरीब परिवार में पैदा हुए, वह एक असाधारण रूप से प्रतिभाशाली बच्चे रहे। उनके पिता जैनुलाअबदीन एक नाव के मालिक थे जो तमिलनाडु के रामेश्वरम मंदिर में हिन्दु तीर्थयात्रियों को नाव से लेकर जाते थे। उनके पिता स्थानीय मस्जिद में इमाम भी थे और उनकी माता अशिअम्मा एक गृहणी थीं। उन्होंने छोटी आयु से ही काम करना शुरू कर दिया था। 
वह अपने परिवार की आर्थिक मदद के लिए इमली के बीज और अखबार बेचते थे। अपने स्कूल की पढ़ाई रामेश्वरम प्राथमिक विद्यालय से पूरी करके कलाम ने तिरुचिरापल्ली के सेंट जोसेफ्स कॉलेज में दाखिला लिया। यह कॉलेज मद्रास विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त था, जहाँ से उन्होंने 1954 में भौतिक विज्ञान में स्नातक किया। उन्होनें मद्रास इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी से एयरो इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।
डा. अब्दुल कलाम एक महान वैज्ञानिक थे। वे भारतीय अन्तरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान के कुलाधिपति भी बने। 1958 में उन्होंने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डी.आर.डी.ओ.) के साथ काम किया और फिर 1963 में भारतीय अतंरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) से जुड़े। भारतीय उपग्रह बनाने और साथ ही डी.आर.डी.ओ. के प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा। एस.एल.वी.-III के परियोजना निदेशक के रूप में उन्होंने रोहिणी उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा के पास स्थापित करने में भारत के पहले उपग्रह प्रक्षेपण यान (एस.एल.वी.-ill) के विकास और संचालन में योगदान दिया। उनका महानतम योगदान प्रक्षेपास्त्र के क्षेत्र में रहा। अग्नि, पृथ्वी, आकाश, त्रिशूल और नाग प्रक्षेपास्त्र उन्होंने ही विकसित किए। बैलिस्टिक प्रक्षेपास्त्र और प्रक्षेपण यान तकनीक विकसित करने के लिए उन्हें भारत का मिसाइल मैन’ कहा जाता है।
अनुवाद- एक महान वैज्ञानिक होने के साथ-साथ, वे एक महान लेखक भी थे। उन्होंने बहुत सी किताबें लिखी हैं जैसे-‘विंग्स ऑफ फायर’, ‘इग्नाइटेड माइंडस’, ‘टारगेट 3 बिलिअन’, ‘टर्निग पॉइंट’, ‘इंडिया 20-20 : ए विज़न फॉर द न्यू मिलेनियम’, ‘माई जर्नी’ । अपनी किताब ‘इंडिया 20-20 : ए विज़न फॉर द न्यू मिलेनियम’ में उन्होंने भारत को एक विकसित देश बनाने के उनके सपनों का उल्लेख किया है। देश के युवाओं के लिए उनकी सलाह थी, “सपने लो सपने लो सपने लो। सपने सोच में परिवर्तित होते हैं और सोच का परिणाम कर्म है।” भारत सरकार ने उन्हें पद्म भूषण (1981), पद्म विभूषण (1990), भारत रत्न और इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार (1997) से सम्मानित किया। 27 जुलाई, 2015 को भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई.आई.एम.) शिल्लोंग में अध्यापन कार्य के दौरान उनकी मृत्यु हो गई। साधारण, विनम्र, साथ ही हमारे समय के सबसे महान व्यक्ति की अचानक एवं अकाल मृत्यु के बारे में जानकर सारी दुनिया सदमे और दुख में डूब गई।

EXERCISE 

Comprehension Questions

1. Answer the following questions:

Question a.
When and where was APJ Abdul Kalam born?
Answer:
APJ Abdul Kalam was born on 15th October, 1931, at Rameshwaram in Tamil Nadu.

Question b.
What did he do to help his family?
Answer:
He sold tamarind seeds and newspapers to support his family.

Question c.
Name two research organisations where he worked.
Answer:
(i) Defence Research and Development Organisation
(ii) Indian Satellite Research Organisation

Question d.
Name the book in which he mentioned his dream of making India a developed country.
Answer:
‘India 20-20 : A Vision for the New Millenium’.

Question e.
List the awards by which APJ Abdul Kalam was honoured.
Answer:
Padma Bhushan (1981), Padma Vibhushan (1990), Bharat Ratna, Indira Gandhi Award for National Integration (1997)

Question f.
Why is Dr Kalam known as the ‘Missile Man of India’?
Answer:
Dr Kalam is known as the ‘Missile Man of India’ for his work (UPBoardSolutions.com) on the development of ballistic missile and launch vehicle technology.


By S.K. Maurya (Syntatics) 

Comments

Popular posts from this blog

Zindagi Ki Raaho pe

1. Listening Poetry  http://sksmauryan984.blogspot.com/2024/10/listen-to-me.html 2. Beauty Of My Dreams http://themooningown.blogspot.com/?m=1&zx=7d825f85449b3ace 3. My Written Poetic Works  https://feelthetouchofthelove.blogspot.com/?m=1&zx=4b1051c962b1499e

VOICES FOR MY LIPS

To listen my audio poetry, copy paste the links given below under each and every album of mine and put the link on chrome....... Thankyou Very Much..... Enjoy  1. तड़पती अदाएं [Romantic]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/09/blog-post_9.html 2. होठों की नुमाइश [Romantic] https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/10/1.html 3. निगाहें [Romantic]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/09/blog-post_22.html 4. अल्फाज़ [Romantic]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/10/blog-post.html 5. जिस्म [Romantic]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/09/blog-post.html 6. होठों की धड़कन [Romantic]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/12/blog-post.html 7. चाँद की पलकों से .... [Romantic]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2024/12/blog-post_10.html?m=1 8. शबनम......... [Romantic (Awarded)]  https://listeningskmauryanpoetry.blogspot.com/2025/03/blog-post.html

Syntatic Functions

INTRODUCTION →When a Subject agrees with its verb. → It can only be expressed in the form of grammatical numericals. i.e. Singular(One in Quantity) and Plural(More in Quantity).  SYNTATICAL RELATIONSHIP BETWEEN SUBJECT AND VERB → Singular Subject with Singular Verb  → Plural Subject with Plural Verb  → Rules of adding 's' is different, according to the condition of sentence. SOME SYNTATIC RULES 1) Rule of Articles ® Use of double articles with double Subjects in a Sentence with conjunction 'And' → Plural Verb. E.g. The Captain and The Falcon were good Friends. ® Use of Single Article with Double Subjects taking that Singular Article common → Singular Verb. E.g. The Falcon and Captain America is very Powerful. 2) Rule of 'And' ® If Two proper Nouns are together connect with conjunction 'And', then it is manifestly  a plural verb acting over there. E.g. Shero and Soma are playing together with Ris...